Wednesday, September 23, 2009

खोज इंजन विपणन

खोज इंजन विपणन, या SEM, इंटरनेट विपणन है कि खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में प्रदत्त स्थान के प्रयोग के माध्यम से अपने दृश्यता बढ़ाने, प्रासंगिक विज्ञापनों, और भुगतान शामिल किए जाने की वेबसाइटों को बढ़ावा देने के प्रयास का एक रूप है। . उद्योग शिखर शरीर खोज इंजन विपणन व्यवसायी संगठन (SEMPO) 2003 में बारबरा Coll द्वारा स्थापित, अपनी रिपोर्ट के भीतर खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) भी शामिल है, और एसईओ भी SEM के उद्योग Forrester अनुसंधान, eMarketer, खोज इंजन वॉच की परिभाषा में शामिल किया है , और उद्योग विशेषज्ञ डैनी सुलेवान. न्यूयॉर्क टाइम्स 'के रूप में भुगतान किया खोज लिस्टिंग खरीदने के अभ्यास SEM परिभाषित

बाजार संरचना

वर्ष 2006 में उत्तर अमेरिकी विज्ञापनदाताओं खोज इंजन विपणन, पहले साल में एक 62% वृद्धि हुई और वर्ष 2002 में एक 750% वृद्धि पर अमेरिका खर्च 9.4 अरब डॉलर. सबसे बड़ा SEM विक्रेताओं गूगल ऐडवर्ड्स, याहू रहे हैं! खोज विपणन और Microsoft adCenter. [2006 के रूप में 1], SEM तेजी पारंपरिक विज्ञापन और यहां तक कि ऑनलाइन विपणन के अन्य चैनलों से बढ़ रहा था. [ क्योंकि जटिल प्रौद्योगिकी के 3, एक माध्यमिक "खोज विपणन एजेंसी बाजार 'विकसित किया है. कई विपणक कठिनाई समझ खोज इंजन विपणन है और वे तीसरे पक्ष एजेंसियों पर भरोसा अपनी खोज विपणन का प्रबंधन.

इतिहास

वेब पर साइटों की संख्या के रूप में मध्य को देर से 90 के दशक में वृद्धि हुई, खोज इंजन में लोगों की मदद की जानकारी मिल शीघ्र प्रदर्शित होने शुरू कर दिया. खोज इंजन व्यापार मॉडल को ऐसे प्रति क्लिक भुगतान के रूप में उनकी सेवाओं को मुक्त पाठ के कार्यक्रमों की पेशकश [5 1996 में] वित्त और फिर Goto.com [6 1998 में] विकसित की है. Goto.com बाद में 2001 में ओवरचर को अपने नाम है, और याहू द्वारा खरीदा गया था! 2003 में, और अब याहू के माध्यम से विज्ञापनदाताओं के लिए खोज के अवसर दिए प्रदान करता है! खोज विपणन. गूगल को भी खोज 2000 में परिणाम गूगल ऐडवर्ड्स कार्यक्रम के माध्यम से पृष्ठों पर विज्ञापनों की पेशकश शुरू हुई. 2007 तक भुगतान प्रति क्लिक करें कार्यक्रम साबित प्राथमिक पैसा हो makersfor खोज इंजन.

उभरा खोज इंजन अनुकूलन सलाहकार अपने कारोबार को मदद प्रसाद विस्तार के बारे में जानने और विज्ञापन खोज इंजन के अवसरों की पेशकश की, और नए एजेंसियों के विपणन और विज्ञापन पर खोज इंजन के माध्यम से मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित का उपयोग करें. शब्द "खोज इंजन विपणन" डैनी सुलिवन द्वारा 2001 में प्रस्तावित था एसईओ प्रदर्शन, खोज इंजन में भुगतान लिस्टिंग के प्रबंध में शामिल गतिविधियों के स्पेक्ट्रम को कवर करने के लिए निर्देशिकाओं को प्रस्तुत करने साइटों, और व्यापारों, संगठनों के लिए ऑनलाइन विपणन रणनीतियों का विकास , और व्यक्तियों.

नवीनतम सैद्धांतिक अग्रिमों के कुछ खोज इंजन विपणन प्रबंधन (SEMM) शामिल हैं. SEMM एसईओ सहित गतिविधियों से संबंधित है, लेकिन निवेश पर वापसी पर केंद्रित (आरओआई प्रबंधन) के बजाय प्रासंगिक आवागमन इमारत (एसईओ के रूप में मुख्य धारा का मामला है). SEMM भी कार्बनिक एसईओ और PayPerClick एसईओ एकीकृत करता है. उदाहरण के ध्यान में से कुछ के लिए वेब पेज लेआउट डिजाइन पर रखा और कैसे सामग्री और जानकारी वेबसाइट आगंतुक को दिखाया जाता है.

नैतिक सवाल

भुगतान किया खोज विज्ञापन विवाद के बिना नहीं है, और अपने खोज परिणाम पृष्ठों पर कैसे खोज इंजन वर्तमान विज्ञापन के मुद्दे पर अध्ययन किया है और ट्रेड कमीशन (FTC) ने भी 2002 में एक पत्र जारी किए गए विज्ञापन के बारे में भुगतान के प्रकटीकरण के महत्व को खोज इंजन पर, वाणिज्यिक सचेतक, राल्फ Nader के संबंधों के साथ एक उपभोक्ता वकालत समूह से एक शिकायत के जवाब में.

निहित स्वार्थों को अभिव्यक्ति SEM उपयोग के लिए विशेष रूप से मतलब है प्रति क्लिक हद तक कि व्यापक विज्ञापन और विपणन समुदाय इस संकीर्ण परिभाषा स्वीकार किए जाते हैं वेतन विज्ञापन दिखाई देते हैं. इस तरह के प्रयोग व्यापक खोज विपणन समुदाय SEM के अन्य रूपों में ऐसी खोज इंजन अनुकूलन और खोज Retargeting के रूप में शामिल नहीं लगी है. हमसे संपर्क करें

No comments:

Post a Comment